इंटरनेट सोसाइटी के बारे में

इंटरनेट सोसाइटी (ISOC) एक अंतर्राष्ट्रीय गैर-लाभार्थ वाला संगठन है। इसका उद्देश्य ‘‘पूरे विश्व में सभी लोगों के लाभ के लिए इंटरनेट के खुले विकास, क्रमिक विकास और उपयोग को बढ़ावा देना है।’’ इसकी प्राप्ति के लिए, ISOC इंटरनेट मानकों के विकास, शैक्षिक पहलों और तकनीकी संगत नीति निर्माण पर ध्यान केंद्रित करता है।

शैक्षिक कार्यक्रम

ISOC कई प्रकार की पहलों जो इंटरनेट के प्रचालन और उपयोग को प्रभावित करते हैं, में शामिल हैं। वर्तमान कार्यक्रम अंतरसंपर्कता और मानक विकास, उद्योग स्वप्रबंध, इंटरनेट की विधिक अभिरक्षा, ई-कॉमर्स, अत्यधिक विनियमन से रक्षा, सुरक्षा और ऑनलाइन बाल सुरक्षा पर केंद्रित हैं।

ISOC के केंद्र के प्राथमिक क्षेत्रों में से एक, लोगों के व्यापक समूह को इंटरनेट के उपयोग के बारे में प्रशिक्षित करना है। ISOC के शिक्षा कार्यक्रम विकासशील देशों में K (किंडरगार्टन) से लेकर 12वीं के छात्रों, शिक्षकों और इंजीनियरों, प्रत्येक तक अपनी पहुंच बनाते हैं। ISOC के समान, पब्लिक इंट्रेस्ट रजिस्ट्री पूरे विश्व में इंटरनेट की पहुंच में सुधार लाने के प्रति प्रतिबद्ध हैं। हम कई ISOC कार्यक्रमों जो तकनीकी कौशलों में वृद्धि करते हैं और जो ऐसे पेशेवरों जो इंटरनेट की क्षमता में विस्तार करने के लिए एक साथ कार्य कर सकें, का विकास करने में सहायक होते हैं, का वित्त-पोषण करते हैं।

PIR के साथ संबंध

2002 में, ISOC ने .ORG डोमेन का प्रबंध, वृद्धि और विस्तार करने के लिए एक पब्लिक इंट्रेस्ट रजिस्ट्री, 501(c)(3) नॉट-फॉर-प्रोफिट कॉरपोरेशन का सृजन किया। साझा हितों को बांटते हुए, पब्लिक इंट्रेस्ट रजिस्ट्री, ISOC को गोपनीयता और सुरक्षा संबंधी मुद्दों के समाधान और पूरे विश्व में इंटरनेट पहुंच में सुधार के लिए उसके प्रयासों में काफी वित्तीय और वकील संबंधी सहायता देता है।

ISOC और किस प्रकार सदस्य बनें, के बारे में अधिक जानकारी के लिए, www.isoc.org पर देखिए।