डोमेन नेम दुरूपयोग-विरोधी नीति

पब्लिक इंट्रेस्ट रजिस्ट्री और उसके प्रत्येक रजिस्ट्रार के बीच प्रभावी रजिस्ट्री-रजिस्ट्रार एग्रीमेंट (“RRA”) के सेक्शन 3.5.2 के अनुरूप निम्नलिखित नीति की घोषणा की गई है और यह 5 फरवरी, 2009 से प्रभावी है।

.ORG डोमेन नेम के दुरूपयोग को सहन नहीं किया जाना चाहिए। ऐसे दुरूपयोग की प्रकृति रजिस्ट्री, रजिस्ट्रार और रजिस्ट्रेंट्स के लिए, और साथ ही सामान्य रूप से इंटरनेट के प्रयोक्ताओं के लिए सुरक्षा और स्थिरता संबंधी मुद्दे पैदा कर देती है। पब्लिक इंट्रेस्ट रजिस्ट्री डोमेन के दुरूपयोग को शक्ति, पद अथवा योग्यता के गलत अथवा अत्यधीक उपयोग के रूप में परिभाषित करता है और इसमें बिना सीमा के निम्नलिखित शामिल हैं :

  • अवैध अथवा कपटपूर्ण कार्य;
  • स्पैम : इलेक्ट्रॉनिक संदेश प्रणालियों का उपयोग करके अवांछित बल्क संदेश भेजना। यह शब्द ई-मेल स्पैम और इसी प्रकार के दुरूपयोग, जैसे इंस्टेंट मैसेजिंग स्पैम, मोबाइल मैसेजिंग स्पैम और वेबसाइटों और इंटरनेट फोरमों की स्पैमिंग के लिए है, दृष्टांत के लिए, एक उदाहरण, डिनाइल-ऑफ-सर्विस अटैक्स में ई-मेल का उपयोग किया जाना;
  • फिशिंग : नकली वेब पेज का उपयोग, जो इस प्रकार बनाए जाते हैं कि प्राप्तकर्ता इनके धोखे में आकर संवदनशील डाटा जैसे यूजरनेम, पासवर्ड अथवा वित्तीय आंकड़ा का विवरण दे देता है;
  • फार्मिंग : अंजान प्रयोक्ताओं को जालसाजी वाली साइटों अथवा सेवाओं पर प्रारूपिक रूप से DNS को हाइजैक अथवा पॉयज़निंग करने के द्वारा भेजना;
  • मालवेयर का जानबूझकर वितरण : मालिक की संसूचित सहमति के बिना कंप्यूटर सिस्टम में घुसपैठ करने वाले अथवा उसको क्षति पहुंचाने वाले सॉफ्टवेयर का वितरण। उदाहरणों में सीमा के बिना शामिल हैं, कंप्यूटर वायरस, वर्म, की लॉगर्स और ट्रोजन हॉर्सेस।
  • फास्ट फ्लक्स होस्टिंग : वेबसाइटों अथवा अन्य इंटरनेट सेवाओं की अवस्थिति को छुपाने अथवा पता लगाने और डिटेक्शन के प्रयासों से बचने, अथवा गैर-कानूनी कार्यकलापों को करने के लिए फास्ट फ्लक्स तकनीकों का प्रयोग। फास्ट फ्लक्स तकनीक ऐसे DNS जिस पर किसी इंटरनेट होस्ट का डोमेन नेम अथवा नाम सर्वर रिसोल्व करता है, का उपयोग इंटरनेट पर निरंतर स्थान बदलने के लिए करते हैं। फास्ट फ्लक्स होस्टिंग के उपयोग के लिए पब्लिक इंट्रेस्ट रजिस्ट्री से पूर्व अनुमति लेनी पड़ती है।
  • बॉटनेट कमांड और कंट्रोल : किसी डोमेन नेम पर चलाई जाने वाली सेवाएं जो कंप्रोमाइज्ड कंप्यूटरों अथवा “जॉम्बिज़” के समूह को नियंत्रित करने अथवा डिनाइल-ऑफ-सर्विस अटैक्स के लिए निर्देश देने के लिए प्रयुक्त की जाती है;
  • बाल अश्लील साहित्य का वितरण; और
  • अन्य कंप्यूटरों अथवा नेटवर्कों तक अवैध पहुंच : किसी अन्य पक्ष के कंप्यूटरों, अकाउंटों अथवा नेटवर्कों तक अवैध पहुंच बनाना अथवा किसी अन्य व्यक्ति के सिस्टम के सुरक्षा उपायों को भेदने का प्रयास करना (प्राय: ‘‘हैकिंग’’ के रूप में जाना जाता है)। साथ ही, कोई अन्य कार्यकलाप जो सिस्टम भेदने के प्रयास के पूर्व के रूप में उपयोग किया जाना (उदा. पोर्ट स्कैन, स्टेल्थ स्कैन अथवा सूचना इकट्ठा करने वाले अन्य कार्यकलाप)।

RRA के सेक्शन 3.6.5 के अनुसरण में, पब्लिक इंट्रेस्ट रजिस्ट्री, अपने विवेकाधिकार में; (1) रजिस्ट्री की अखंडता और स्थायित्व की रक्षा के लिए; (2) किसी भी लागू कानून, सरकारी नियमों अथवा आवश्यकताओं, विधि प्रवर्तन के अनुरोधों अथवा कोई भी विवाद समाधान प्रक्रिया का अनुसरण करने के लिए; (3) पब्लिक इंट्रेस्ट रजिस्ट्री और साथ-साथ उसके संबद्धों, अनुषंगियों, अधिकारियों, निदेशकों, और कर्मचारियों पर कोई देयता, सिविल अथवा आपराधिक, से बचने के लिए; (4) रजिस्ट्रेशन एग्रीमेंट की शर्तों के अनुसार अथवा (5) पब्लिक इंट्रेस्ट रजिस्ट्री अथवा किसी रजिस्ट्रार द्वारा किसी डोमेन नेम के रजिस्ट्रेशन के संदर्भ में हुई गलतियों में सुधार के लिए, किसी रजिस्ट्रेशन अथवा कारोबार के लिए इंकार कर सकता है, उसको रद्द कर सकता है अथवा उसका अंतरण कर सकता है अथवा किसी डोमेन नेम को रजिस्ट्री लॉक, होल्ड अथवा समान स्थिति में, जैसा वह आवश्यक समझे रख सकता है। पब्लिक इंट्रेस्ट रजिस्ट्री किसी विवाद के समाधान के दौरान किसी डोमेन नेम को रजिस्ट्री लॉक, होल्ड अथवा समान स्थति में रख सकता है।

.ORG डोमेन नेम के संबंध में गलत उपयोग, जैसा कि ऊपर परिभाषित है, पब्लिक इंट्रेस्ट रजिस्ट्री को अपने पूर्ण विवेकाधिकार में, RRA के सेक्शन 3.6.5 के अंतर्गत ऐसी कार्रवाई करने के लिए पूर्ण अधिकार देगा।